Saturday 30 January 2010

jain samagam 2009

भोपाल में जैन समागम 2009 में उमडा सैलाब
रवीन्द्र जैन


भोपाल। मघ्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 4 अक्टूबर को जैन संत आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज के 64 वें जन्मदिन के अवसर पर आयोजित जैन समागम 2009 में जैन समाज के लगभग चार सौ अधिकारी, न्यायाधीशों सहित लगभग एक हजार लोग शामिल हुए। मप्र के आवास पर्यावरण एवं जल संसाधन मंत्री जयंत मलैया इस समागम के मुख्य अतिथि थे, जबकि राष्टीय  मानवाधिकार आयोग के सचिव अखिलकुमार जैन ने समागम की अध्यक्षता की। विद्यायतन तीर्थ भोपाल एवं दिगम्बर जैन महासमिति के बैनर तले आयोजित इस समगाम में जैन समाज के अधिकारियों, उद्योगपतियों, न्यायाधीशों व प्रबुद्धजनों ने एक मंच पर आकर जैन समाज को नई दिशा देने का संकल्प लिया। यह भी तय हुआ कि भोपाल में आचार्यश्री के जन्मदिन के अवसर पर ऐसा समागम प्रतिवर्ष होना चाहिए। समागम के दो सत्रों में कुल 22 वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए।
4 अक्टूबर को भोपाल के एतिहासिक रवीन्द्र भवन में सुबह सो दस बजे शुरू हुए इस समागम की शुरूआत पंडित कमलकुमार कमलांकुर के मंगलाचरण से हुई। उज्जैन से आए पुलिस महानिरीक्षक पवन जैन ने विषय परिवर्तन करते हुए जैन समाज के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि युवा पीढी को जैन धर्म के करीब लाने के लिए समाज को शैक्षिक संस्थाएं प्रारंभ करनी होंगी। समागम का संचालन करते हुए वित्त सेवा के अधिकारी नितिन नांदगांवकर ने एक प्रजेन्टेशन के माध्यम से जैन समाज की वर्तमान स्थिति की विस्तार से जानकारी दी; उन्होंने बताया कि कैसे हम राजनीति रूप से तेजी से पिछड रहे हैं।
दिगम्बर जैन महासमिति के अध्यक्ष विजय कुमार जैन ने समाज में एकता पर जारे देते हुए कहा कि हमारी सामाजिक एकता ही हमें सबसे आगे ले जा सकती है। श्री दिगम्बर जैन तीर्थ संरक्षण कमेटी के चेयरमेन श्री ह्दयमोहन जैन ने कहा कि आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज ने समाज को नई दिशा देने का जो प्रयास किया है वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आचार्यश्री का स्पष्ट कहना है कि जिस दिन जैन समाज के अधिकारी, न्यायाधीश, उ़द्योगपति व प्रबुद्धजन एक मंच पर आ जाएंगे उस दिन जैन समाज से ताकतवर समाज दूसरा नहीं होगा। श्री जैन ने कहा कि हमें आचार्यश्री के चरणों में बैठकर समाज को नई दिशा देने के बारे में विचार करना चाहिए। जस्टिस एनके जैन ने कहा कि जैन समाज के विवाद समाचारों में नहीं छपना चाहिए। जैन समाज में संस्थाओं के चुनाव को लेकर होने वाले विवादों के बारे में भी समाज को गंभीरता से विचार करना चाहिए। मप्र भाजपा की प्रवक्ता डा सुधा मलैया ने कहा कि हमें जैन धर्म के पुरातत्व स्थलों के बारे में गंभीरता से विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम यदि अपने भगवान की पुरानी प्रतिमाओं का संरक्षण करना चाहते, उन्हें सुरक्षित करना चाहते हैं, तो सरकार को इसमें आपत्ति नहीं होनो चाहिए। हमें ऐसा माहौल बनाना चाहिए कि जैन धर्म के संरक्षण के काम में सरकार से टकराव के बजाय हमें सहयोग मिले। सुश्री मलैया ने कुडंलपुर में बडे बाबा की मूर्ति बडे सिंहासन तक पहुँचाने  के काम में जैन समाज की महिलाओं की भूमिका की प्रशंसा करते हुए कहा कि जैन समाज में महिला अबला नहीं सबला है। जल संसाधन मंत्री जयंत मलैया ने कहा कि जैन समाज को राजनीतिक क्षेत्र में तेजी से आगे आना होगा। यह काम समाज के सहयोग बिना पूरा नहीं  हो सकता। समागम की अध्यक्षता कर रहे मानवाधिकार आयोग के सचिव अखिल कुमार जैन ने जैन समाज में मानवाधिका के बारे में कहा कि हमें अपने अधिकारों के प्रति भी सचेत रहना चाहिए। पहले सत्र के समापन के अवसर पर आभार व्यक्त करते हुए विद्यायतन तीर्थ भोपाल के अध्यक्ष एवं दैनिक राज एक्सप्रेस समाचार पत्र के स्थानीय संपादक रवीन्द्र जैन ने कहा कि यह कार्यक्रम पूज्य आचार्यश्री से आर्शीवाद लेने के बाद ही आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि सकल दिगम्बर जैन समाज भोपाल के सहयोग से यह कार्यक्रम उम्मीद से कई गुना सफल रहा है। उन्होंने कहा कि यदि आचार्यश्री ने आर्शीवाद दिया तो भोपाल में प्रतिवर्ष यह आयोजन किया जाएगा।

सरकार से मांग : जैन समागम के माध्यम से सर्वसम्मति से यह भी मांग की गई कि जैन समाज को पूरे देश में अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जाना चाहिए। ह्दयमोहन जैन ने यह प्रस्ताव रखा जिसे सभी ने अपनी स्वीकार किया। इसके अलावा मप्र में जैन समाज अल्पसंख्यक होने के बाद भी यहां अल्पसंख्यक आयोग में जैन सदस्य की नियुक्ति न होने पर नाराजगी व्यक्त की गई तथा मंत्री श्री मलैया जी के माध्यम से राज्य सरकार से आयोग में जैन सदस्य की नियुक्ति करने की भी मांग की गई।

वर्णीजी ने दिया आर्शीवाद : इस अवसर पर आचार्यश्री के शिष्य श्री शिवानंद वर्णी जी ने सभी को अपना आर्शीवाद दिया। उन्होंने कहा कि आचार्यश्री ने जैन समाज के सभी वर्गों को एक मुठ्ठी में बंधने का संकेत दिया है।

दूसरा सत्र : दोपहर में भोजनावकाश के बाद दूसरे सत्र में आईएएस अधिकारी सुभाष जैन, मप्र के जानेमाने एडवोकेट विजय चैधरी, भोपाल विश्वविद्यालय के कुलपति रवीन्द्र जैन, मप्र हस्तशिल्प विकास निगम के अध्यक्ष कपूरचंद धुवारा, मप्र चेम्बर ऑफ़ कॉमर्स  के सह सचिव भूपेन्द्र जैन, मप्र के मुख्यमंत्री के सचिव आईएएस अधिकारी अनुराग जैन, मुम्बई के उद्योगपति प्रभात जैन, भोपाल विकास प्राधिकारण के पूर्व अध्यक्ष अशोक जैन भाभा, मप्र के पूर्व पुलिस महानिदेशक आरके दिवाकर सहित अनेक लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

जैन समागम के वक्ता

श्री जयंत मलैया, मंत्री मप्र शासन
डा सुधा मलैया, प्रवक्ता मप्र भाजपा
श्री अखिल कुमार जैन सचिव मानवाधिकार आयोग दिल्ली
जस्टिस श्री एनके जैन
श्री विजय कुमार जैन अध्यक्ष श्री दिगम्बर जैन महासमिति नई दिल्ली
श्री ह्दयमोहन जैन चेयरमेन दिगम्बर जैन तीर्थ संरक्षण कमेटी
श्री प्रभात जैन उद्योगपति मुम्बई
श्री डीके सिंघई प्रमुख सचिव मप्र शासन
श्री आरके दिवाकर पूर्व पुलिस महानिदेशक मप्र
श्री अनुराग जैन सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय मप्र
श्री पवन जैन आईजी उज्जैन
श्री सुभाष जैन आईएएस अतिरिक्त सचिव राजस्व मप्र
श्री कपूरचंद धुवारा अध्यक्ष मप्र हस्तशिल्प विकास निगम मप्र, मंत्री दर्जा
श्री अशोक जैन भाभा पूर्व अध्यक्ष भोपाल विकास प्राधिकरण
श्री रवीन्द्र जैन कुलपति बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल
श्री विजय चैधरी एडवोकेट
श्री रवीन्द्र जैन अध्यक्ष विद्यायतन तीर्थ एवं स्थानीय संपादक राज एक्सप्रेस
श्री भूपेन्द्र जैन सह सचिव मप्र चेम्बर ऑफ़ कॉमर्स ग्वालियर
श्री सुभाष काला अध्यक्ष श्री दिगम्बर जैन महासमिति मध्यांचल
श्री विश्वास सारंग विधायक भोपाल

संचालन

श्री नितिन नांदगांवकर ओएसडी जल संसाधन मंत्री

गरिमामय उपस्थिति

श्री बाल ब्रह्मचारी अन्नू भैया संघस्थ मुनि श्री प्रमाण सागर जी महाराज
श्री बाबूलाल जैन अध्यक्ष मप्र निर्धन वर्ग आयोग, मंत्री दर्जा
श्री ओमप्रकाश सकलेचा, विधायक
श्री पदम बरैया उपाध्यक्ष मप्र गौ सेवा आयोग
श्री कवीन्द्र कियावत कलेक्टर अनूपपुर मप्र
श्रीमती जयश्री कियावत आईएएस अतिरिक्त सचिव मप्र
श्री जेके जैन उप सचिव लोक निर्माण विभाग मप्र
श्री राजेश जैन उप सचिव मप्र
श्री सुरेश जैन आईएएस
श्री कुलदीप जैन सिविल जज, उप सचिव मप्र मानवाधिकार आयोग
श्री अरविन्द जैन सिविल जज मुरैना
श्री महेन्द्र जैन डीएसपी रेल्वे भोपाल
श्री एमके जैन बीएसएनएल भोपाल
श्री राकेश जैन ओएसडी जीएडी मंत्री भोपाल
श्री पीपी जैन उप पंजीयक हरदा
श्री संतोष सिंघई अध्यक्ष कुंडलपुर तीर्थ क्षेत्र
श्री वीरेश सेठ संयोजक बडेबाबा मंदिर निर्माण कमेटी कुंडलपुर
श्री संजय जैन मैक्स उद्योगपति इंदौर
श्री मनोहरलाल टोंग्या अध्यक्ष आयोजन समिति
श्री नरेन्द्र जैन वंदना महामंत्री आयोजन समिति
श्री प्रमोद जैन हिमांशु फ्लोर मिल, उद्योगपति भोपाल
श्री पंकज जैन सुपारी अध्यक्ष श्री दिगम्बर जैन पंचायत कमेटी ट,स्ट भोपाल
श्री पुष्पेन्द्र जैन पार्षद भोपाल
श्री इंद्रजीत कुमार जैन अतिरिक्त पंजीयक भोपाल
श्री सुनील जैन 501 उद्योगपति भोपाल
श्री देवेन्द्र सेठ पूर्व अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक दमोह
श्री स्वतंत्र जैन खिमलासा गौशाला संचालक
इंजीनियर कोमल जैन पूर्व चीफ इंजीनियर तंजानिया, साउथ अफ्रीका सरकार
प्रतिष्ठाचार्य श्री कमल कुमार कमलांकुर
श्री पवन सुपर समाजसेवी भोपाल
श्री इंजीनियर आरके जैन कोहेफिजा

No comments:

Post a Comment